Best Tips For How To Write Shayari In Hindi

How To Write Shayari In Hindi

Shayari Meaning:- Hello friends, If you want to learn everything about Shayari then this post will be the most comprehensive guide on Shayari meaning and how to write Shayari it is written for you. The article provides advanced advice on how to write Shayari.

While Shayari is used in Urdu and Hindi, this article will give you a complete guide on how to write it. If you are looking for a complete guide on how to write poetry? You’ve come to the right place! Check out our full article on writing poetry, which is one of the most fascinating forms of poetry in Hindi.

How To Write Shayari:- आज के लेख में आपका स्वागत है। आपने शायरी लिखने के बारे में कई लेख पढ़े होंगे। लेकिन फिर भी अगर आप इस बात से हैरान हैं कि अनोखी शायरी को आसानी से और बेहतर तरीके से कैसे लिखा जाए। तो हमारा आज का यह लेख निश्चित रूप से आपके आश्चर्य और परेशानी को दूर कर देगा।

वैसे तो शायरी लिखना जितना कठिन माना जाता है, वास्तव में उतना कठिन भी नहीं है। अगर आप इसे लिखने के कुछ नियमों को अच्छी तरह समझ लें तो आपके लिए शायरी लिखना आसान हो सकता है। शायरी पर हम हमेशा आपके लिए ऐसी आसान, बेहतरीन और नायाब शायरी लाने की कोशिश करते हैं जो आपने कहीं देखी या सुनी नहीं होगी।

Shayari Meaning With Full Explanation

दोस्तों जब भी कोई शायर या लेखक अपने भावनात्मक विचारों को 2 या 4 लयबद्ध पंक्तियों में लिखता है, तो उसे हम शायरी कह सकते हैं। साथ ही उसके विचार रोमांटिक, उदास, प्रेरक होने चाहिए या सहज पाठक के मन में आक्षेप से भरे भाव पैदा करने चाहिए।

आइए दोस्तों अब जानते हैं कुछ ऐसे शब्दों के बारे में, जिनसे शायरी बनती है।

  • काफ़िया
  • रदीफ़

दोस्तों वैसे अगर हम 2 लाइन या 4 लाइन को लयबद्ध तरीके से लिखें तो यह तुकबंदी कर सकता है। लेकिन असली शायरी लिखने के लिए आपको काफिया और रदीफ का इस्तेमाल करना होगा। क्योंकि यही काव्य का वास्तविक जीवन है। आइए अब हम आपको एक-एक करके काफिया और रदीफ के बारे में थोड़ी जानकारी देते हैं।

काफ़िया:- दोस्तों काफिया का मतलब उन शब्दों से होता है जो रदीफ से पहले किसी भी शायरी के अंत में इस्तेमाल होते हैं। उदाहरण के तौर पर हम आपको नीचे दी गई शायरी में बताना चाहते हैं।

मेरे मोहब्बत की सुहानी शाम तुम ही हो
जो लिखा था मैंने प्यार का पैगाम तुम ही हो..

क्या बताऊं जानेमन, तुम क्या हो मेरे लिए
मेरी चाहत का आखरी अंजाम तुम ही हो..

दोस्तों यहाँ इन शब्दों को काफिया कहा जाता है। एक काफिया की उपस्थिति कविता को एक बड़ा झटका देती है।

रदीफ़:- रदीफ का अर्थ है किसी भी कविता में, दूसरी और चौथी पंक्तियों में अंत में प्रयुक्त शब्द। उदाहरण के लिए, उपरोक्त कविता में प्रयुक्त शब्द ‘तुम एक हो..’ को संचय रदीफ कहा जाता है।

दोस्तों यहां हम आपको एक जरूरी बात बताना चाहते हैं। किसी भी शायरी में काफिया हमेशा बदलता रहता है। लेकिन रदीफ कभी नहीं बदलता। इसलिए कविता लिखते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

How To Write Shayari In Hindi?

In this complete guide on How to Write Shayari, you will learn the basics of what each letter of Shayari represents.

दोस्तों अब हम आपको शायरी लिखने के कुछ आसान तरीके बताना चाहते हैं। इसके इस्तेमाल से आप कई शायरी आसानी से लिख सकते हैं।

  • कविता लिखने से पहले आपके मन में रोमांटिक, उदास या कोई भाव होना चाहिए।
  • इसके बाद आपको इनमें से किसी भी भाव के आधार पर कोई एक लाइन लिखनी है।
  • आप इस पंक्ति को दूसरी या चौथी पंक्ति बना सकते हैं। हम आपको इस लिखित पंक्ति की दूसरी या चौथी पंक्ति बताना चाहते हैं ताकि आपको कविता लिखने में आसानी हो। क्योंकि आप दूसरी या चौथी पंक्ति के आधार पर पहली या तीसरी पंक्ति को आसानी से लिख सकते हैं। साथ ही, आप उस लिखित पंक्ति के अंत में काफिया और रदीफ को आसानी से पा सकते हैं।
  • अगर आप सिर्फ कविता लिखना सीख रहे हैं, तो आप केवल दो-पंक्ति वाले तुकबंदी लिख सकते हैं। और धीरे-धीरे जब आपको लिखने में आसानी हो तो आप ऐसी चार पंक्तियों वाली कविता लिख सकते हैं।
  • कविता लिखने का एक और आसान तरीका है कि आप अपने किसी पसंदीदा गाने को एक या दो बार सुनें। इसके बाद उस गाने के बोल में अंत में दिए गए शब्दों को ध्यान से देखें।
  • उस गाने के बोल में आपको कई तुकबंदी वाले शब्द देखने को मिलेंगे. राइम्स का अर्थ है ऐसे शब्द जो एक दूसरे से बहुत मिलते-जुलते हों। आप ऐसे शब्द एकत्र कर सकते हैं।
  • उन सभी तुकबंदी वाले शब्दों से आप निश्चित रूप से अपने मन में कुछ अद्भुत रचनाएँ बना सकते हैं। बस अगर उस रचना में आपके दिल की सच्ची भावना आ जाए, तो बस वह अद्भुत कविता का रूप ले सकती है।
  • एक बार जब आप ऐसी कविता लिखना शुरू कर देते हैं, तो आपके लिए बिना किसी मदद या रुकावट के अपने मन से कविता लिखना आसान हो जाएगा।
  • हमें यकीन है कि इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आप इस आर्टिकल के बारे में जरूर जानते होंगे शायरी कैसे लिखें।

Example:-

“आज अहसास फिर हुआ जब टूट कर उसकी याद आई”

ऐसे ही एक लाइन मेरे दिमाग में कौंधी और मैंने ये लिखा
इस पंक्ति में, मैंने इन शब्दों को महसूस किया और याद किया, इन शब्दों को ध्यान से समझें, यह एक प्रश्न की तरह है कि मैंने स्वचालित रूप से इस शब्द को महसूस किया और इसे याद किया, अब हमें इसका जवाब देना है कि वास्तविक कारण क्या है कि मुझे यह याद आया। ऐसे लोग हैं जिनके लिए आपके मन में यह विचार आया या यह पंक्ति लिखी।
तो दूसरी पंक्ति में आप इसे लिख सकते हैं

अब आप समझ गए होंगे कि आपने उपरोक्त कविताओं में अपनी बात को कैसे समझाया है, आप ऐसी कविता लिख सकते हैं जिसमें आप कुछ कह रहे हैं, तो इसे कविता के रूप में आसानी से समझा जा सकता है।

या आप कविता की पहली पंक्ति के बाद दूसरी पंक्ति में तुकबंदी मिलाने की कोशिश कर सकते हैं।

Example:-

पास ना होकर भी तुम अपना एहसास दिलाते हो
अपनी तस्वीर से ही तुम हमे तड़पाते हो ।।

इस कविता की पहली पंक्ति मुझे एहसास कराती है कि शब्द आ रहा है तो दूसरी पंक्ति में मैं भी इसी तरह के शब्द का प्रयोग करता हूँ
दूसरी पंक्ति की तरह मैंने तड़पाया कविता मिश्रित थी अर्थ मिलान शब्द का प्रयोग किया गया है, जिससे काव्य भी सुन्दर लग रहा है।

“जो दिल मे उतर जाये फिर भुलाये ना जाये ।।

अब आपने ऊपर की पहली पंक्ति का उत्तर दे दिया है
यानी जो दिल में उतर जाता है और भुलाया नहीं जाता

“आज अहसास फिर हुआ जब टूट कर उसकी याद आई”

जो दिल मे उतर जाये फिर भुलाये ना जाये ।।

तो शायरी पूरी हुई, जो आप कहना चाह रहे थे, 2 पंक्तियों में अपनी बात कह दी.
सहजता के लिए आइए देखते हैं कुछ और शायरी।

बिखर जाते हैं….. सर से पाँव तक, वो लोग…
जो किसी बेपरवाह से बे-पनाह इश्क करते है।

जिस हाल मैं लोगो ने मरने की दुआ मांगी
उस हाल मैंने जीने की कसम खायी।।

खो जाता हूं मैं उन गलियों मैं आज
जहा से कभी तेरी याद गुजरती थी ।।

Shayari Tips in Hindi

This is the complete guide on how to write Shayari. Here, we discuss the rules, tips, and different types of Shayari.

दोस्तों अगर आप एक नौसिखिया यानि नए शायर हैं तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • आपको हर दिन हिंदी और उर्दू में लिखे गए लेखों को पढ़ना और सुनना चाहिए।
  • आपको अपने मित्रों और परिवार के साथ हुई बातचीत को काव्यात्मक तरीके से करने का भी प्रयास करना चाहिए।
  • हो सके तो अपने आसपास के किसी मुशायरे या कव्वाली कार्यक्रम में जरूर जाएं। अगर आप खुद ऐसे किसी प्रोग्राम में नहीं जा सकते हैं तो कम से कम टीवी या ऑनलाइन ऐसे प्रोग्राम जरूर देखें।
  • हर दिन आपको गूगल पर अलग-अलग तरह के शायरी फॉर्मेट सर्च करने होंगे या वीडियो में शायरी और गाने सर्च करने होंगे।
  • आप उनकी अनुमति से किसी और की लिखित कविता का उपयोग करके अपनी खुद की कविता लिखने का प्रयास भी कर सकते हैं।
  • ऊपर दिए गए सभी बिंदु निश्चित रूप से शुरुआती के लिए शायरी कैसे लिखें के लिए उपयोगी होंगे।
  • अगर आप किसी अच्छी फोटो पर कोई अच्छी शायरी लिखना चाहते हैं तो वह भी आप आसानी से कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको उस खूबसूरत फोटो को ध्यान से देखते हुए एक गाना याद रखना चाहिए।
  • साथ ही, उस तस्वीर से मिलती-जुलती भावनाओं पर कुछ पंक्तियाँ लिखने का प्रयास करें।
  • फोटो पर शायरी कैसे लिखें पर शायरी लिखने का यह एक आसान और प्रभावी तरीका हो सकता है।

What is love in Hindi poetry?

Love feelings presented or expressed in Hindi Shayari are called Love in Hindi Shayari. You can use them when it is almost impossible for you to express your feelings directly.

What is Shayari called in English?

A systematic and well-organized Hindi poem format in 4 lines or 2 lines is called Shayari in English.

Also Read:-

शायरी से सम्बन्धित शब्द

शेर-ओ-शायरी के संबंध में कुछ शब्द भारतीय उपमहाद्वीप और ईरान में प्रचलित हैं।

  • जुमला – यह ‘पंक्ति’ का दूसरा नाम है, उदाहरण के लिए, ‘बाज़ीचा-ए-अत्फ़ल है मेरे आगे की दुनिया’ एक जुमला है (जिसका अर्थ है: ‘दुनिया मेरे लिए बच्चों का खेल है’)
  • मिसरा – यह भी कविता की पंक्तियों का एक नाम है
  • शेर – यह दो जुमलों (पंक्तियों) से बनी कविता का एक टुकड़ा है जो एक साथ अर्थ या अर्थ देता है, उदाहरण के लिए, ‘बाज़ीचा-ए-अत्फ़ल है दुनिया मेरे आगे है, है शब-ओ-रोज़ तमाशा इसमें एक शेर है मेरे सामने (अर्थ: ‘दुनिया मेरे लिए बच्चों का खेल है, रात-दिन मैं यह तमाशा देखता हूँ)
  • मतला – ग़ज़ल के पहले शेर को मतला कहते हैं।
  • मक़ता – किसी ग़ज़ल के अंतिम शेर को मक़ता कहा जाता है और कवि इस शेर को सबसे अधिक भावुक और प्रभावशाली बनाने की कोशिश करता है, इसलिए एक ग़ज़ल को समाप्त करते समय कवि अक्सर ‘मकता आरज़ है’ (अर्थात ‘ध्यान, ग़ज़ल I’) कहता है। मैं ‘ का आखिरी और सबसे महत्वपूर्ण शेर पढ़ने जा रहा हूं।
  • बैतत – ग़ज़ल के शेर को अक्सर बैत भी कहा जाता है और अक्सर इस शब्द का प्रयोग ग़ज़ल के पहले शेर के लिए किया जाता है जिसमें दोनों तुकबंदी करना अनिवार्य होता है, जैसे ‘तुम भी नाराज़ हो, लोग भी बरहम हैं, दोस्तों, अब हो शाला की याकी है खराब हम है दोस्तों’ (‘बरहम’ का अर्थ है ‘परेशान’)
  • फ़र्द – ग़ज़ल के पहले शेर के बाद का शेर, जिसमें तुकबंदी वाले शब्दों में तुकबंदी करना आवश्यक नहीं है, जैसे ‘हमारे अलावा कौन है खेद है, हमारी खोज में हम दोस्त हैं’
  • क़सीदा – किसी की प्रशंसा करने के लिए लिखी जाने वाली कविता क़सीदा कहलाती है; पुराने जमाने में कवि एक राजा-महाराजा के दरबार से जुड़कर रहते थे और उनके लिए उस राजा की प्रशंसा में कविताएँ लिखना आवश्यक था।
  • तख़ल्लुस या तकिया क़लाम – यह कवि का अपना चुना हुआ नाम है जो अक्सर एक ग़ज़ल के अंतिम शेर (मकते) में शामिल होता है, जैसे एक चित्रकार अपने द्वारा बनाए गए चित्र पर अपना नाम लिखता है; उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश में बाराबंकी के मुहम्मद हैदर खान का अपना तखल्लुस ‘खुमार बाराबंकवी’ था और यह उनकी ग़ज़लों में देखा जा सकता है, जैसे ‘खुमार-ए-बलानोश्त, तू और तौबा? आपको ज़ाहिद की नज़र मिली है’ (मतलब: जो शराब पीते हैं, आपने शराब छोड़ दी है? निश्चित रूप से आपको मौलवियों (ज़ाहिद) की नज़र मिली है जो आपकी मस्ती से ईर्ष्या करते हैं’)

Summary

दोस्तों, हमें यकीन है कि आपको how to write Shayari यानी शायरी कैसे लिखें के बारे में आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। अगर हां, तो आप हमारे इस बेहतरीन लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। साथ ही अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

People also ask:-

शायरी लिखने की शुरुआत कैसे करें?

लिखने से पहले यह जानना जरूरी है कि हमारी कितनी रुचि है और हमारे साथ क्या चल रहा है। रुचि बनाए रखने के लिए पहले हमें कुछ कविताएँ पढ़नी होंगी, कुछ दिनों के लिए, फिर यह आदत बन जाएगी। फिर हमें तय करना है कि हम किस विषय पर लिखना चाहते हैं और उसमें कविता मुक्त होनी चाहिए या तुकबंदी। बात करते हैं बॉलीवुड की।

शायरी कैसे लिखे जाते हैं?

शायरी (شاعری‎), शेर-ओ-शायरी, या सुखन भारतीय उपमहाद्वीप में प्रचलित कविता का एक रूप है जिसमें उर्दू-हिंदी भाषाओं में कविताएँ लिखी जाती हैं। कविता में संस्कृत, फारसी, अरबी और तुर्की भाषाओं के मूल शब्दों के मिश्रण का प्रयोग किया जाता है। कविता लिखने वाले कवि को शायर या सुखनवर कहा जाता है।

शायरी शुरू करने से पहले क्या कहना चाहिए?

इरशाद आमतौर पर उर्दू शायरी में उस व्यक्ति को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयोग किया जाता है जो दोहे या शायरी कहने वाला है। वक्ता आमतौर पर “हैं किया है” कहकर शुरू होता है जो एक दोहे / शेर या एक शायरी की शुरुआत को इंगित करता है, एक अर्थ में श्रोता से शुरू करने की अनुमति मांगता है।

शायरी कैसे बेचे?

अगर आप भी शायरी, शायरी के शौक़ीन हैं तो ये खबर आपके लिए है। अमर उजाला कविता के रूप में ‘मेरे अल्फाज़’ की रचना है।

Shayari

Love Shayari

How To Write Shayari In Hindi96

Kismat Yah Mera Imtehaan Le Rahi Hai

Tadap Kar Yah Mujhe Dard De Rahi Hai

Dil Se Kabhi Bhi Mainne Use Door Nahi Kiya

Phir Kyon Bewfai Ka Woh Ilazaam De Rahi Hai.

किस्मत यह मेरा इम्तेहान ले रही है

तड़प कर यह मुझे दर्द दे रही है

दिल से कभी भी मैंने उसे दूर नहीं किया

फिर क्यों बेवफाई का वह इलज़ाम दे रही है।

How To Write Shayari In Hindi99

Sanse tham gayi unhe kareeb pakar

shikayaten to bahot thi

lekin mohabbat zyadah thi.

सांसे थम गयी उन्हें करीब पाकर

शिकायतें तो बहुत थी

लेकिन मोहब्बत ज़्यादह थी.

How To Write Shayari In Hindi19

Apanon Ke Beech Begaane Ho Gae Hain

Pyaar Ke Lamhe Anajaane Ho Gae Hain

Jahaan Par Phool Khilate The Kabhi

Aaj Vahaan Par Viraan Ho Gae Hain.

अपनों के बीच बेगाने हो गए हैं

प्यार के लम्हे अनजाने हो गए हैं

जहाँ पर फूल खिलते थे कभी

आज वहां पर वीरान हो गए हैं।

How To Write Shayari In Hindi18

Kitna pyar karte hain tumse hamen kahna nahin aata,

Bus itna jante hain tumhare bin rahna nahin aata.

कितना प्यार करते हैं तुमसे हमें कहना नहीं आता,

बस इतना जानते हैं तुम्हारे बिन रहना नहीं आता.

How To Write Shayari In Hindi17

Lakhon ki ginti mujhey nahin aati.

Par aik dil ki baat tumse kahun.

Pani ka har qatra agar dua ban jaye to.

Tohfe me tumhe saat samandar de dun.

लाखों की गिनती मुझे नहीं आती

पर एक दिल की बात तुमसे कहूं.

पानी का हर कतरा अगर दुआ बन जाये तो

तोहफे में तुम्हें सात समन्दर दे दूँ.

Sad Shayari

How To Write Shayari In Hindi16

Mohabbat Hai Ya Nasha Tha Jo Bhi Tha Kamal Ka Tha

Rooh Tak Utarte Utarte Jism Ko Khokhla Kar Gaya

मोहब्बत है या नशा था जो भी था कमाल का था

रूह तक उतारते उतारते जिस्म को खोखला कर गया😭

How To Write Shayari In Hindi15

Jabtak khud pe n gujre.

Logon ko hamare ahsasaat

aur zazbaat bus majaq lagte hain.

जबतक खुद पे न गुजरे

लोगों को हमारे अहसासात और

ज़ज़्बात बस मजाक लगते हैं.

How To Write Shayari In Hindi65, How To Write Shayari In Hindi89

bevphaa log badh rahe hain dhire dhire,

ek shahar ab enkaa bhi honaa chaahia

बेवफा लोग बढ़ रहे हैं धीरे धीरे,

इक शहर अब इनका भी होना चाहिए…

How To Write Shayari In Hindi12, How To Write Shayari In Hindi105

Bahut The Mere Bhi Is Duniya Mein Apna

Phir Hua Ishq Ham Aur Laavaaris Ho Gae

बहुत थे मेरे भी इस दुनिया मेँ अपने

फिर हुआ इश्क और हम लावारिस हो गए

How To Write Shayari In Hindi11, How To Write Shayari In Hindi103

Meri Har Shayari Dil Ke Dard Ko Karta Bayan

Tumhari Aankh Na Bhar Aaye Kahi Padhte Padhte

मेरी हर शायरी दिल के दर्द को करता बयां

तुम्हारी आँख न भर आये कही पढ़ते पढ़ते

How To Write Shayari In Hindi10, How To Write Shayari In Hindi102

Ab na karenge,

Tumse koi sawal,

Kafi haq jatane lage the tumpar,

Maaf karna mujhko yaar…

अब न करेंगे,

तुमसे कोई सवाल,

काफी हक़ जताने लगे थे तुमपर,

माफ करना यार..

How To Write Shayari In Hindi9, How To Write Shayari In Hindi101

Mujhe Bi Yaad Rakhna Jab Likho Tarikh Wafa Ki

Maine Bhi Lutaya Hai Mohabbat Main Sakoon Apna

मुझे भी याद रखना जब लिखो तारीख वफ़ा की

मैंने भी लुटाया है मोहब्बत मैं सकूँ अपना

How To Write Shayari In Hindi8, How To Write Shayari In Hindi99

Muddaton Baad Bhi Nahi Milte Hum Jaise Nayab Log

Tere Haath Kiya Lag Gaye Tumne To Hamhe Aam Samjh Liya

मुद्दतों बाद भी नहीं मिलते हम जैसे नायाब लोग

तेरे हाथ क्या लग गए तुमने तो हमे आम समझ लिया

Attitude shayari

How To Write Shayari In Hindi7, How To Write Shayari In Hindi88

Bhaad me jaye log,

Aur logon ki baatein,

Hum waise hi jiyenge,

Jaise hum hain chahte..

भाड़ में जाये लोग ओर,

लोगो की बातें,

हम वैसे ही जियेंगे,

जैसे हम है चाहते..

How To Write Shayari In Hindi6, How To Write Shayari In Hindi77

Humari Haisiyat Ka Andaza Tum Ye Jaan Ke Laga Lo,

Hum Kabhi Unke Nahi Hote Jo Har Kisi Ke Ho Gaye.

हमारी हैसियत का अंदाज़ा तुम ये जान के लगा लो,

हम कभी उनके नहीं होते जो हर किसी के हो गए।

How To Write Shayari In Hindi5, How To Write Shayari In Hindi66

Ek wahi rang toh pasand hain mujhe,

Jo mujhe samne dekhkar

tera udta hain..

एक वही तो रंग पसंद है मुझे

जो मुझे सामने देखकर,

तेरा उड़ता है….

How To Write Shayari In Hindi4, How To Write Shayari In Hindi55

Mere Dushman Bhi Mere Mureed Hain Shayad,

Waqt-BeWaqt Mera Naam Liya Karte Hain,

Meri Gali Se Gujarte Hain Chhupa Ke Khanzar,

Ru-Ba-Ru Hone Par Salaam Kiya Karte Hain.

मेरे दुश्मन भी मेरे मुरीद हैं शायद,

वक़्त-बेवक्त मेरा नाम लिया करते हैं,

मेरी गली से गुजरते हैं छुपा के खंजर,

रुबरू होने पर सलाम किया करते हैं।

How To Write Shayari In Hindi3, How To Write Shayari In Hindi44

Bhid me khada hona maksad

nahi hai mera balki bhid jiske

liye badi ho wo banna ha mujhe.

भीड़ में खड़ा होना मकसद नहीं हैं

मेरा,बल्कि भीड़ जिसके लिए खड़ी

हो वो बनना है मुझे.

How To Write Shayari In Hindi2, How To Write Shayari In Hindi33

Tu jahan kahega tera bhai wah

khada hai aur ginti bhul jayega

bhaichara itna bada hai.

तू जहा कहेगा तेरा भाई वह खड़ा है और

गिनती भूल जायेगा भाईचारा इतना बड़ा है।

How To Write Shayari In Hindi1, How To Write Shayari In Hindi22

Duniya jal chuki ha humari

Attitude se agar jalna sahan

nahi ho rha ha to humare pass

aao hum bujhana bhi jante ha.

दुनिया जल चुकी है हमारी ऐटिटूड से

अगर जलना सहन नहीं हो रहा है तो,

हमारे पास आओ हम बुझाना भी जानते हैं.

Related searches:-

how to learn shayari in hindihow to write a shayari in urdu
how to write shayari on instagramhow to write shayari on photo
write shayari onlinelove shayari

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *